एकम् सनातन भारत दल का ध्वज:
एकम् सनातन भारत दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अध्यक्ष अंकुर शर्मा जी की अध्यक्षता में बनी एकम् फ्लैग कमेटी द्वारा डिजायन झंडे को पार्टी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जारी किया गया और जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया।
एकम् का ध्वज तीन रंगों- नीला, लाल और पीले रंग से बना है। ध्वज में संकेत रूप में श्रीहरि के वाहन गरुड़ उपस्थित हैं। गरुड़ को पार्टी के संविधान में पार्टी के Emblem अर्थात प्रतीक चिह्न के रूप में सम्मिलित किया गया है। ध्वज पर स्थित गरुड़ ऊंचाई, वेग, लक्ष्य और आक्रामकता के प्रतीक हैं।
इस ध्वज में सनातन धर्म के शैव (नीला), वैष्णव (पीला), शाक्त (लाल) और गाणपत्य (ए)- चारों बड़े संप्रदाय का मूल विचार छुपा हुआ है।
देवासुर-संग्राम में भगवान विष्णु के नीले-लाल-पीले रंग के ध्वज पर गरुड़ विद्यमान थे। उस युद्ध में भगवान ने कालनेमि का वध किया था। इस ध्वज के रंगों का संयोजन और इसमें छुपे गरुड़ का मूल विचार उसी संग्राम से लिया गया है।
हमारा ऐसा मानना है कि आज भी सनातनी देवासुर संग्राम में खड़े हैं और कालनेमियों से घिरे हैं। यह धर्म ध्वज है, जिसे धारण कर हमें असुर और कालनेमियों पर विजयी प्राप्त करना है।
इसके साथ, ध्वज में लाल रंग का सप्त-कोण पार्टी के सप्त-संकल्प को प्रकट करता है। सनातन धर्म में सात अंकों का बड़ा महत्व है, जैसे- सप्त ऋषि, सप्त द्वीप, सप्त-समुद्र, सप्त-पदी, इंद्रधनुष के सप्त-रंग, संगीत के सात सुर, शरीर के अंदर सप्त-चक्र आदि।
इस सप्तकोण में पार्टी का प्रथम अक्षर- 'ए' को रखा गया है। तंत्र में ए प्रकृति को प्रकट करता है। इस ए में विघ्नहर्ता गणेश छुपे हैं, जो सभी सनातनियों का विघ्न हर उन्हें जीत दिलाएं, ऐसी कामना की गई है।
एकम् सनातन भारत दल ध्वज समिति का धन्यवाद करता है कि उसने सनातन धर्म, सभ्यता और संस्कृति के मूल विचारों को अपने ध्वज में समाहित किया है। जय सनातन!
সব প্রতিক্রিয়া:
Pranab Kumar Kundu
লাইক করুন
কমেন্ট করুন
শেয়ার করুন